सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गाय के गोबर से बनाई गई यह चीज, सपने में भी नहीं सोच सकते आप

नीदरलैंड की एक महिला ने गाय के गोबर से कपड़ा बना दिया है। भले ही ये थोड़ा हैरान करने वाला है लेकिन इस महिला ने यह अऩोखा आविष्कार कर दिया है।

Image result for picture depicting cow showing deities in her body
Image result for picture depicting cow showing deities in her body
Image result for picture depicting cow showing deities in her body
Image result for picture depicting cow showing deities in her body
Image result for picture depicting cow showing deities in her body
Image result for picture depicting cow showing deities in her body

भारत धर्मी समाज में गाय को माता का दर्ज़ा प्राप्त है किसानी की यह रीढ़ रही है। इससे प्राप्त हर उत्पाद बेशकीमती साबित हुआ है। चाहे वह गौ मूत्र से एचआईवी एड्स जैसे लाइलाज असाध्य रोगों के उपचार के लिए दवा बनाने की बात हो या फिर गाय के गोबर से बनाये गए अनेक उत्पादों की। गाय के गोबर में जीवाणु रोधी गुण  हैं इसीलिए इसका इस्तेमाल घरों को लीपने के लिए हर मांगलिक अवसर पर किया जाता रहा है। 

गाय से तैयार पञ्च - गव्य का  वेदों में भी ज़िक्र है। पञ्च  गव्य को तैयार करने में गाय से प्राप्त घी (घृत ),दुग्ध ,दही ,गौ मूत्र और बछिया (बिन ब्याही गैया )का गोबर एक ख़ास अनुपात में काम में लाये जाते हैं। तमाम पूजा अर्चनाओं में इसे एक सम्मान जनक स्थान प्राप्त है। गाय के शरीर में तैतीस कोटि देवताओं का वास बतलाया गया है। 

जब गाय अपने हिस्से का दूध दे चुकी होती है और बूढी हो जाती है तब भी उससे प्राप्त गौ मूत्र ,और गोबर तथा गौ रेचन (गाय के कान का मैल )उस पर आये रोज़मर्रा के खर्च की कीमत अदा कर देता है। 

गौ रेचन से मीग्रैन की दवा तैयार की जाती है। 

गाय के गोबर में ताप रोधी गुण हैं इसे घेरे रहती है एक पारदर्शी इंसुलेटिंग लेयर। बाहर का तापमान भले उच्चतर बना रहे गोबर अपना आंतरिक तापमान बनाये रहता है। इस ट्रंसपरेंट लेयर के अंदर ऊँगली गढ़ा के देख लीजिए इसका तापमान यकसां मिलेगा बाहर के तापमान से प्रभावित  नहीं होगा। 

अब बात करते हैं एक अभिनव प्रयोग की जिसके तहत गाय के गोबर से वस्त्र तैयार करने का नायाब काम एक नीडरलेंड की शोध छात्रा ने किया है पढ़िए ये रिपोर्ट :

जयपुर। हिन्दू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। गौरतलब है कि वैज्ञानिक रूप से भी यह बात साबित हो चुकी है कि गाय से संबंधित उत्पाद जैसे दूध, मूत्र और गोबर में चमत्कारिक औषधीय गुण पाये जाते हैं। बता दे कि आयुर्वेद में कई दवाइयां गौमूत्र और गाय के दूध से बनाई जाती है। मगर एक महिला ने गाय के गोबर से ऐसी चीज बना दी है जिसकी आप कल्पना भी नही कर सकते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे है नीदरलैंड की एक महिला की जिसने गाय के गोबर से कपड़े बनाकर इतिहास रच दिया है। आपको शायद यकीन नहीं हो रहा होगा, पर ये सच है कि नीदरलैंड की रहने वाली महिला व्यवसायी और कलाकार जलिला एसाइदीनाम ने दुनिया में पहली बार गाय के गोबर से कपड़ा बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। इस डच महिला ने वन डच नामक स्टार्टअप कंपनी के जरिए बाजार में पहली बार गाय के गोबर से बने वस्त्र पेश किये हैं।


दरअसल जलिला एक बायोआर्ट एक्सपर्ट हैं। उसने कई सालों तक गाय के गोबर पर शोध किया है। इसी के चलते आखिरकार जलिला को गाय के गोबर से सेल्यूलोज को अलग करने की कला आ ही गई। इस तरह जलिला ने गाय के गोबर से कई पोशाकें डिजाइन की हैं। बता दे कि जलिला ने गाय के गोबर से मिलने वाले सेल्यूलोज का उपयोग करके टॉप और शर्ट बनाई हैं।


इतना ही नहीं जलिला ने गाय के गोबर से कपड़े बनाने के बाद बचे हुए गोबर को रिसाइकिल करके बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक और पेपर भी बना दिया है। इस तरह गाय के गोबर को जलिला ने काफी उपयोगी साबित कर दिया है। जलिला को इस अनोखे आविष्कार के लिए अवॉर्ड भी दिया गया है। जलिला को इसके लिए दो लाख डॉलर यानी के लगभग 1.40 करोड़ रुपये की राशि भी मिली है।

सन्दर्भ -सामिग्री :
https://www.naukrinama.com/stressbuster/dutch-artist-jalila-essaidi-made-cloth-from-cow-poo/

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाव -सरणियाँ (क्षणिकाएं )

कौन है वह , जो दूज के चाँद सा मिला , देखते ही देखते पूर्ण चंद्र बना और  ईद का चाँद हो गया।   भाव -सरणियाँ (क्षणिकाएं )-१ 

ये अन्नदाता नहीं भूहन्ता हैं

ट्वीट जगत से साभार : मुनींद्र मिश्र जी कहते हैं: 'हरित क्रान्ति से हुई आत्मनिर्भरता से पहले लोग ज्वार बाजरा मक्का बड़े चाव से खाते थे और इनकी खेती में जल का उपयोग भी सीमित हुआ करता था।'  हमारी टिपण्णी :मिश्र जी यही पौष्टिक अनाज हुआ  करता था खाद्य रेशों पुष्टिकर तत्वों से भरपूर।  शिवकांत जी लंदन से लिखते हैं प्रत्युत्तर में  :सच बात तो यह है ,पंजाब ,हरियाणा ,और उत्तरप्रदेश के किसान कर दाता के पैसे से सस्ती हुई दरों पर पानी ,बिजली ,खाद लेकर मजदूरों का दुनिया की न्यूनतम मजदूरी पर शोषण करते हुए ऊंची MSP पर बेचने के लिए उन जमीनों पर धान ,गेंहू और गन्ना उगाते हैं जो मोटे स्वास्थ्यप्रद अनाजों के लिए बनी है। धान गेंहू और गन्ने से भूजल सूख गया है। नहरी जल ,रासायनिक खाद और कीटनाशकों से जल -जमीं खारे और विषाक्त हो गए हैं। गेंहू ,बासमती  ने मधुमेह और जिगर के रोगों की महामारी फैला दी है। ये अन्नदाता नहीं  भूहन्ता हैं।सब्सिडी का बढ़ावा न देकर यूरोप की तरह इनकी उपज पर रोक लगनी चाहिए।  मुनींद्र मिश्र :इस पर भारत में रोक कैसे लगे कोई चर्चा तक तो करता नहीं। धान और गेंहू आज खा रहे हैं पर यही हालात

सिंहासन और लकड़बघ्घे -डॉ.नन्द लाल मेहता 'वागीश '

सिंहासन और  लक्कड़बघ्घे -डॉ.नन्द लाल मेहता 'वागीश ' सिंहासन की ओर न देखो  लक्कड़बघ्घों ! तुम इसके हकदार नहीं हो ! (१ ) तुम क्या जानो सिंहासन को,      महाप्राणक कर्त्तापन को  .          यह है प्रचंड अग्निसार ,         दाहक ज्वाला अतिदुस्तर ,     पार करोगे ?पास तुम्हारे     इसका कोई उपचार नहीं है। (२ ) मृत शिकार को खाने वाले ,       लम्पट उमर बिताने वाले ,       वर्णसंकर सुख पाने वाले ,          क्या जाने सिंहासन -संसद ,      भारतवर्ष सुशासन क्या है !      इसका सौम्य सुवासन क्या है !  (३ )द्रुपद -सुता सी परम पावनी ,      है भारत की अपनी संसद ,      राष्ट्र निरंतर करता चिंतन ,      संवादन अरु प्रति -संवादन ,      सूत्र -विचारण और निर्णयन।      इसी से निर्मित है रचना मन ,      भारत -जनकी संसद का। (४ )भारत नहीं है संज्ञा केवल ,     भारत भाव विशेषण है।       अति पुरातन फिर भी नूतन ,     यह भारत का दर्शन है।    युगकाल चिरंतन है भारत ,    यह भारत सदा सनातन है,   भारत का यह लक्षण है। (५  )    सिंहासन है यज्ञ समर्पण ,          स